E Shram Card Payment : इन लोगों के खाते में आएंगे अगली क़िस्त के 1000  रुपए

E Shram Card Payment : इन लोगों के खाते में आएंगे अगली क़िस्त के 1000  रुप

E Shram Card Payment 2023 :ई-श्रम कार्ड सितंबर 2021 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई डिजिटल पहल है। यह एक पोर्टेबल दस्तावेज़ है जो भारत में असंगठित श्रमिकों के विवरण को कैप्चर करता है, और इसका उद्देश्य उन्हें सामाजिक सुरक्षा दायरे में लाना है। कार्ड में एक 12-अंकीय विशिष्ट पहचान संख्या होती है जो कार्यकर्ता की आधार संख्या से जुड़ी होती है, और इसमें कार्यकर्ता का नाम, आयु, लिंग और कौशल जैसी जानकारी होती है।

ई श्रम कार्ड का पेमेंट ऑनलाइन चेक करने के लिए

👇🏻👇🏻👇🏻

यहां क्लिंक करें

जहां तक ​​भुगतान का सवाल है, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि श्रमिकों को सीधे भुगतान के लिए ई-श्रम कार्ड का उपयोग किया जाएगा या नहीं। हालांकि, सरकार ने घोषणा की है कि कार्ड को स्वास्थ्य और जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा और पेंशन योजनाओं जैसी विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ा जाएगा। ये लाभ कार्डधारक और उनके परिवार के सदस्यों को प्रदान किए जाएंगे, और कार्ड का उपयोग उन तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।

ई श्रम कार्ड पेमेंट हेतु पात्रता (Eligibility for E Shram Card Payment)

भारत में ई-श्रम कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  1. कार्यकर्ता की आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए।
  2. कार्यकर्ता को एक असंगठित क्षेत्र के व्यवसाय में लगा होना चाहिए।
  3. कर्मचारी को किसी भी मौजूदा सामाजिक सुरक्षा योजना जैसे कि कर्मचारी राज्य बीमा योजना, राष्ट्रीय पेंशन योजना, या कर्मचारी
  4. भविष्य निधि संगठन के तहत कवर नहीं किया जाना चाहिए।
  5. कार्यकर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए या आधार के लिए नामांकित होना चाहिए।

E Shram Card Yojana :एक बार जब कोई कार्यकर्ता इन पात्रता मानदंडों को पूरा कर लेता है, तो वे निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) या ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के लिए कार्यकर्ता को बुनियादी व्यक्तिगत और व्यावसायिक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है, और एक बार अनुमोदित होने के बाद, उन्हें एक विशिष्ट पहचान संख्या के साथ अपना ई-श्रम कार्ड प्राप्त होगा जो उन्हें विभिन्न सामाजिक सुरक्षा लाभों का उपयोग करने में सक्षम करेगा।

ई-श्रम कार्ड पेमेंट चेक कैसे प्राप्त करें?  (How to Check E Shram Card Payment)

E Shram Card Payment 2023 :फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि श्रमिकों को सीधे भुगतान के लिए ई-श्रम कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा या नहीं। हालांकि, यदि सरकार भविष्य में भुगतान संबंधी किसी सुविधा की घोषणा करती है, तो कर्मचारी निम्नलिखित चरणों का उपयोग करके अपनी भुगतान स्थिति की जांच करने में सक्षम हो सकते हैं:

  1. आधिकारिक ई-श्रम पोर्टल (https://eshram.gov.in/) पर जाएं।
  2. अपनी विशिष्ट पहचान संख्या (जैसा कि आपके ई-श्रम कार्ड पर दिया गया है) और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  3. पोर्टल पर “भुगतान” अनुभाग देखें और उस पर क्लिक करें।
  4. आपको अतिरिक्त विवरण दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है जैसे कि बैंक खाता संख्या या भुगतान संबंधी अन्य जानकारी।
  5. एक बार जब आप सभी आवश्यक विवरण प्रदान कर देते हैं, तो आपको अपनी भुगतान स्थिति देखने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें

भुगतान की गई राशि, भुगतान की तिथि और अन्य प्रासंगिक जानकारी जैसे विवरण शामिल हैं।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अब तक, ई-श्रम कार्ड मुख्य रूप से भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए है, और इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है कि भुगतान संबंधी सुविधाएँ कैसे काम करेंगी।

ई-श्रम कार्ड के लाभ (Benefits of e-Labour Card)

E Shram Card Payment 2023 :ई-श्रम कार्ड या ई-श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए सितंबर 2021 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई डिजिटल पहल है। कार्ड का उद्देश्य इन श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा दायरे में लाना और उन्हें स्वास्थ्य और जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा और पेंशन योजनाओं जैसे विभिन्न लाभों तक पहुंच प्रदान करना है। ई-श्रम कार्ड के कुछ लाभ हैं

  • social security benefits: ई-श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुंच प्रदान करता है जिन्हें पहले इन योजनाओं से बाहर रखा गया था। इसमें स्वास्थ्य और जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा और पेंशन योजनाएं शामिल हैं।
  • easy identification: कार्ड में एक विशिष्ट पहचान संख्या होती है जो कार्यकर्ता की आधार संख्या से जुड़ी होती है, जिससे कार्यकर्ता और उनके विवरण की पहचान करना आसान हो जाता है।
  • portability: ई-श्रम कार्ड पोर्टेबल है और विभिन्न स्थानों और व्यवसायों में कार्यकर्ता द्वारा उपयोग किया जा सकता है। यह कार्यकर्ता के लिए उनके कार्य स्थान पर ध्यान दिए बिना सामाजिक सुरक्षा लाभ प्राप्त करना आसान बनाता है।
  • skill mapping: कार्ड में कार्यकर्ता के कौशल का विवरण होता है, जिसका उपयोग कौशल मानचित्रण और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए किया जा सकता है। इससे कार्यकर्ता को अपने कौशल में सुधार करने और रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • financial inclusion: ई-श्रम कार्ड को श्रमिक के बैंक खाते से जोड़ा जा सकता है, जो वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और ऋण, बचत और ऋण जैसी वित्तीय सेवाओं तक आसान पहुंच को सक्षम कर सकता है।

E Shram Card :कुल मिलाकर, ई-श्रम कार्ड में भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को कई प्रकार के लाभ प्रदान करने और उनके सामाजिक और वित्तीय कल्याण को बढ़ावा देने की क्षमता है।

newzkatta.com

Back to top button