Sukanya Samriddhi Scheme 2023Sukanya Samriddhi YojanaSukanya Samriddhi Yojana 2023Sukanya Samriddhi Yojana ApplySukanya Sarmriddhi YojanaSukanya Sarmriddhi Yojana 2023Uncategorized

Sukanya Samriddhi Scheme 2023: खुशखबर..! अब घर की बेटियों को मिलेंगे 15 लाख, उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ

Sukanya Samriddhi Scheme 2023: खुशखबर..! अब घर की बेटियों को मिलेंगे 15 लाख, उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ

Sukanya Samriddhi Scheme 2023: अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो यह खबर आपके लिए थोड़ी राहत ला सकती है। आइए आपको बताते हैं कि इस सरकारी योजना के जरिए बेटियों को मिलेंगे 15 लाख रुपये…

खुशखबर..! अब घर की बेटियों को मिलेंगे 15 लाख, उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ

👇👇👇

यहां क्लिक करें

HR Breaking News, Digital Desk- Sukanya Samriddhi Yojana: जब बच्चे बड़े हो जाते हैं तो माता-पिता उनके भविष्य के बारे में सोचने लगते हैं। चाहे पढ़ाई हो या बातचीत या फिर शादी. भारतीय समाज में लोग अपनी बेटियों को लेकर कुछ ज्यादा ही (planning) बनाते हैं। अगर आप भी अपनी बेटी के आर्थिक भविष्य को लेकर कुछ करने की सोच रहे हैं तो (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

(Sukanya Samriddhi Yojana) एक सरकारी योजना है जो विशेष रूप से लड़कियों के लिए बनाई गई है। इसमें निवेश पर अधिक ब्याज और टैक्स छूट भी मिलती है। साथ ही, यह एक सुरक्षित निवेश योजना है जहां आपका पैसा सुरक्षित है। (safe investment plan) रकम निवेश करने की जरूरत नहीं थी. लेकिन 250 रुपये से आप इसके लिए खाता खोल सकते हैं.

निवेश पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज.

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए खाता खोला जा सकता है। इस स्कीम में निवेश पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इस स्कीम में आपका पैसा 9 साल 4 महीने में दोगुना हो जाता है. अगर आप इस योजना में अपनी बेटी के लिए प्रतिदिन 100 रुपये बचाते हैं तो आपको 15 लाख रुपये मिलेंगे। अगर आप रोजाना 416 रुपये बचाते हैं तो (maturity)पर फंड 65 लाख रुपये हो जाएगा.

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है। इसे साल 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लॉन्च किया गया था। छोटी भट्ट योजना में सुकन्या सबसे अच्छी ब्याज दर वाली योजना है।

पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी भी डाकघर या वाणिज्यिक शाखा की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। 21 साल से अधिक उम्र की बेटियां इस खाते से पैसे निकाल सकती हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है. सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद इसे तब तक जारी रखा जा सकता है जब तक कि लड़की 21 साल की न हो जाए या 18 साल के बाद उसकी शादी न हो जाए।

15 लाख रुपये की फंडिंग कैसे करें

अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये यानी सालाना 36000 रुपये निवेश करते हैं तो आपको 14 साल बाद 7.6% सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल की मैच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी. यानी अगर आप रोजाना 100 रुपये बचाते और जमा करते हैं तो आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं। वहीं, रोजाना 416 रुपये तक बचाकर आप 65 लाख रुपये जोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स 2023 (Sukanya Samriddhi Yojana Details 2023)

  • इस योजना हेतु बालिका की अधिकतम प्रवेश आयु 10 वर्ष है।
  • सालाना न्यूनतम निवेश राशि रू. 1000/- है एवं अधिकतम राशि 150000/- है।
  • ssy scheme में कुल 15 वर्ष तक प्रीमियम राशि जमा करनी होती है
  • जिसकी परिपकता अवधि 21 वर्ष है।
  • वर्तमान में इसकी interest rate 7.60% है।
  • प्रीमियम यदि आप मासिक दे रहे है, तो प्रत्येक माह के 1 तारीख और यदि सालाना जमा करते हैं,
  • तो प्रतिवर्ष 1 अप्रैल को जमा की जाएगी।
  • बालिका को 18 वर्ष पूरे होने पर उसकी उच्च शिक्षा की
  • पढ़ाई हेतु 50 प्रतिशत राशि निकालने का विकल्प है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना का खाता आप दूसरी जगह भी ट्रांसफर करवा सकते है।
  • योजना का लाभ दत्तक पुत्री (जिसे गोद लिया हो) के लिए भी लिया जा सकता है।
  • यदि लड़की बलिक होने के बाद अपना खुद चलाना चाहती है, तो उसे यह विकल्प है।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button