Senior Citizen Saving SchemeUncategorized

Senior Citizen Saving Scheme 2023 : खुशखबरी..! अब वरिष्ठ नागरिकों को होगी दोगुनी कमाई, हर माह मिलेंगे 20000 रुपये,सिर्फ यहाँ से करें ऑनलाईन आवेदन

Senior Citizen Saving Scheme 2023 : खुशखबरी..! अब वरिष्ठ नागरिकों को होगी दोगुनी कमाई, हर माह मिलेंगे 20000 रुपये,सिर्फ यहाँ से करें ऑनलाईन आवेदन

Senior Citizen Saving Scheme :एक जनवरी, 2023 से पहले इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता था। अधिकतम निवेश सीमा बढ़ाने व 8 फीसदी ब्याज दर के लिहाज से देखें तो वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज के रूप में हर महीने होने वाली कमाई दोगुनी हो जाएगी।

सरकार ने 2023-24 के आम बजट में नई कर व्यवस्था के तहत आयकरदाताओं को राहत देने के साथ वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी बड़ी घोषणा की। इसके तहत वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) में निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में ऑनलाइन आवेदन

👇🏻👇🏻👇🏻

करने के लिए यहाँ क्लिक करें

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) भारत में एक सरकार समर्थित बचत योजना है जो विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई है। यह नामित बैंकों और डाकघरों के माध्यम से भारत सरकार द्वारा पेश की जाने वाली छोटी बचत योजनाओं का एक हिस्सा है। यह योजना वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा और नियमित आय प्रदान करती है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) की मुख्य विशेषताएं (Key Features of Senior Citizen Savings Scheme (SCSS):)

  • पात्रता: जिन व्यक्तियों की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है,
  • वे एससीएसएस खाता खोलने के लिए पात्र हैं।
  • 55 से 60 वर्ष की आयु के बीच के कुछ व्यक्ति विशिष्ट शर्तों के तहत भी खाता खोल सकते हैं,
  • जैसे सेवानिवृत्ति पर सेवानिवृत्त होना या स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेना।
  • कार्यकाल: एससीएसएस का कार्यकाल 5 वर्ष है, जिसे परिपक्वता के बाद
  • अतिरिक्त 3 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस विस्तार का अनुरोध परिपक्वता की
  • तारीख से 1 वर्ष के भीतर किया जाना चाहिए, और केवल एक विस्तार की अनुमति है।
  • ब्याज दर: वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर निश्चित नहीं है,
  • लेकिन समय-समय पर संशोधन के अधीन है।
  • वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पहुंचाने वाली अन्य छोटी बचत योजनाओं की तुलना में यह दर आमतौर पर अधिक होती है।
  • ब्याज का भुगतान त्रैमासिक किया जाता है।
  • ब्याज भुगतान: एससीएसएस पर अर्जित ब्याज का भुगतान तिमाही
  • आधार पर निवेशक के बचत खाते में किया जाता है।
  • यदि निवेशक चाहे तो इसे योजना में पुनः निवेश भी किया जा सकता है।
  • समयपूर्व निकासी: कुछ शर्तों के अधीन, एक वर्ष पूरा होने के बाद समयपूर्व निकासी की अनुमति है।
  • हालाँकि, समय से पहले निकासी के मामले में जुर्माना लगाया जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यहां दी गई जानकारी सितंबर 2021 तक की स्थिति पर आधारित है, और तब से योजना में बदलाव या अपडेट हो सकते हैं। कोई भी वित्तीय निर्णय लेने से पहले, संबंधित अधिकारियों या वित्तीय संस्थानों के साथ मौजूदा नियमों और विनियमों की जांच करना उचित है।

Senior Citizen Saving Scheme

Senior Citizen Saving Scheme 2023 :इसके अलावा, 31 मार्च, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए इस योजना पर ब्याज दर बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी गई है। एक जनवरी, 2023 से पहले इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता था। अधिकतम निवेश सीमा बढ़ाने व 8 फीसदी ब्याज दर के लिहाज से देखें तो वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज के रूप में हर महीने होने वाली कमाई दोगुनी हो जाएगी। पांच साल की परिपक्वता अवधि के बाद उन्हें 12 लाख रुपये ब्याज के साथ कुल 42 लाख रुपये मिलेंगे।

क्या है योजना (what is the plan)

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना देश के बुजुर्ग नागरिकों के लिए है। इसमें बेहतर रिटर्न मिलने के साथ जोखिम भी नहीं रहता है क्योंकि यह योजना सरकार चलाती है। 2004 में शुरू इस योजना का मकसद सेवानिवृत्त व्यक्तियों को वित्तीय मदद देना है। इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने ब्याज के रूप में एक नियमित आय मिलती है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

1.50 लाख तक पा सकते हैं टैक्स छूट

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में सरकार हर तिमाही के आधार पर ब्याज दर में संशोधन करती है। इसमें पति और पत्नी दोनों एक-दूसरे के साथ एकल खाता या संयुक्त खाता खोल सकते हैं। खास बात है कि आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत इस योजना में निवेश करने पर आप 1.50 लाख रुपये तक टैक्स छूट भी पा सकते हैं।
-बलवंत जैन, कर एवं निवेश सलाहकार

निवेश की सीमा बढ़ाने से होगा लाभ : वित्त सचिव

वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा कि लघु बचत योजनाओं में निवेश सीमा बढ़ाने से वरिष्ठ नागरिकों व मध्य वर्ग को लाभ होगा। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये की गई है। इसके अलावा, मासिक आय खाता योजना में अधिकतम जमा सीमा 9 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये की गई है। सोमनाथन ने कहा, इन योजनाओं की निवेश सीमा में लंबे समय से बदलाव नहीं हुआ था।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button