Plastic Mulching Paper Subsidy

Plastic Mulching Paper Subsidy : अब इस योजना के तहत किसानों को प्लास्टिक मल्चिंग के लिए 90% प्रतिशत अनुदान मिल रहा है, कृषि विभाग ने तुरंत आवेदन करने की अपील की है।

Plastic Mulching Paper Subsidy : अब इस योजना के तहत किसानों को प्लास्टिक मल्चिंग के लिए 90% प्रतिशत अनुदान मिल रहा है, कृषि विभाग ने तुरंत आवेदन करने की अपील की है।

Plastic Mulching Paper Subsidy :प्लास्टिक मल्चिंग पेपर एक पतली प्लास्टिक की फिल्म होती है जिसे नमी बनाए रखने, खरपतवारों को नियंत्रित करने और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए कृषि में मिट्टी पर रखा जाता है।

इसका उपयोग फसलों को कीटों और बीमारी से बचाने और तेजी से फसल विकास को बढ़ावा देने के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि, प्लास्टिक मल्चिंग पेपर गैर-बायोडिग्रेडेबल है और अगर इसका ठीक से निपटान नहीं किया गया तो इसका नकारात्मक पर्यावरणीय प्रभाव हो सकता है।Plastic Mulching Paper

प्लास्टिक मल्चिंग के लिए आवेदन करने के लिए

👇🏻👇🏻👇🏻

यहां क्लिक करें

Plastic Mulching Paper Subsidy :इन चिंताओं को दूर करने के लिए प्लास्टिक मल्चिंग पेपर के विकल्प, जैसे बायोडिग्रेडेबल मल्च फिल्म या जैविक मल्चिंग विधियों को विकसित और अपनाया जा रहा है।

एकीकृत बागवानी विकास मिशन (Integrated Horticulture Development Mission)

Subsidy :एकीकृत बागवानी विकास मिशन (IHDM) देश में बागवानी के समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

इस योजना का उद्देश्य बागवानी Agricultural Informationफसलों के उत्पादन, उत्पादकता और गुणवत्ता को बढ़ाना है, साथ ही बागवानी उत्पादों के फसल कटाई के बाद के प्रबंधन, विपणन और प्रसंस्करण के लिए सहायता भी प्रदान करना है।

IHDM किसानों को बागों, नर्सरी और संरक्षित खेती इकाइयों की स्थापना जैसी गतिविधियों के लिए सहायता प्रदान करता है, और प्रशिक्षण और विस्तार सेवाएं भी प्रदान करता है। (Department of Agriculture)यह योजना राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड (NHB) द्वारा राज्य सरकारों और अन्य हितधारकों के सहयोग से कार्यान्वित की जाती है।

अनुदान कितना है? (How much is the grant?)

  • Subsidy :एआई भाषा मॉडल के रूप में, मेरे पास भारत में
  • एकीकृत बागवानी विकास मिशन (आईएचडीएम) द्वारा प्रदान की गई
  • अनुदान राशि पर सबसे वर्तमान जानकारी तक पहुंच नहीं है।
  • हालाँकि, IHDM एक ऐसी योजना है जो विभिन्न प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान करती है,
  • और विशिष्ट गतिविधि और परियोजना के स्थान के आधार पर अनुदान राशि भिन्न हो सकती है।
  • IHDM योजना के लिए अनुदान राशि और पात्रता मानदंड पर नवीनतम
  • जानकारी के लिए राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड (NHB) या संबंधित सरकारी
  • विभाग से जांच करना सबसे अच्छा है।(Department of Agriculture)

आवेदन कैसे करें? (how to apply?)

एकीकृत बागवानी विकास अभियान के लाभ के लिए महाडीबीटी किसान योजना पर आवेदन करना होगा। इसके लिए किसानों को पूरी जानकारी और दस्तावेज भरकर आवेदन पत्र भरना होगा। ताकि किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके।

viralgoshti.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button