Farm Subsidy Scheme

Farm Subsidy Scheme: किसानों को सरकार जलाशय बनाने के लिए दें रहीं 80% सब्सिडी, किसान ऐसे उठाएं योजना का लाभ ।

Farm Subsidy Scheme: किसानों को सरकार जलाशय बनाने के लिए दें रहीं 80% सब्सिडी, किसान ऐसे उठाएं योजना का लाभ ।

Farm Subsidy Scheme :सरकार की ओर से किसानों के लाभार्थ कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इस काम में केंद्र के साथ ही राज्य सरकारें भी किसानों को अपने स्तर पर लाभ पहुंचा रही हैं। इसके लिए राज्य स्तर पर कई योजनाएं चलाई जा रही है जिनका लाभ उठा कर किसान अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

इसी कड़ी में हरियाणा सरकार की ओर से किसानों को जलाशय निर्माण के लिए 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। जलाशय निर्माण योजना के लिए इतनी भारी सब्सिडी देने के पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराना है।

किसानों को सरकार जलाशय बनाने के लिए दें रहीं 80% सब्सिडी

👇🏻👇🏻👇🏻

यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

बता दें कि निरंतर गिरते भू-जल और खेती के लिए पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार खेत में जलाशय का निर्माण करने पर 80 प्रतिशत तक खर्चा स्वयं उठाएंगी। किसान को सिर्फ 20 प्रतिशत ही पैसा लगाना होगा। यानि किसान मात्र 20 प्रतिशत रुपए खर्च करके अपने खेत में जलाशय बनवा सकते हैं। इसके लिए इच्छुक किसान आवेदन करके सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

गिरते भू-जल स्त्रोत को देखते हुए हरियाणा सरकार की ओर से किसानों को अपने खेत में Farm Subsidy Scheme जलाशय यानि तालाब बनाने के लिए 80 प्रतिशत तक अनुदान का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के तहत पात्र किसान या किसान समूहों को लाभ दिया जाएगा।

इसके साथ ही किसानों को सूक्ष्म सिंचाई यंत्रों जैसे- ड्रिप सिंचाई, स्प्रिंकलर सिंचाई, माइक्रो-इरिगेशन सिस्टम पर भी अनुदान का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके लिए किसानों को 85 से 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। इस योजना में आवेदन करके किसान अपने खेत में जलाशय का निर्माण करवा सकते हैं। इससे उन्हें हर समय सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सकेगा। वहीं सूक्ष्म सिंचाई यंत्राें पर भी सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं।

जलाशय बनावने के लिए कितनी मिलेगी सब्सिडी

Farm Subsidy Scheme के अनुसार हरियाणा में किसानों को अपने खेत में जलाशय बनवाने पर सरकार की ओर से व्यक्तिगत रूप से आवेदन करने वाले किसान को 70 प्रतिशत की दर से सब्सिडी दी जाती है। वहीं किसान समूहों के सदस्यों को 80 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

राज्य सरकार की ओर से जलाशय बनाने के लिए 2185 लाभार्थियों को करीब 54.90 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। वहीं 2584 अन्य लाभार्थियों को 64 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इसी प्रकार सूक्ष्म सिंचाई यंत्रों पर राज्य सरकार की ओर से ड्रिप, मिनी-स्प्रिंकलर और पोर्टेबल-स्प्रिंकलर माइक्रो-इरीगेशन सिस्टम पर 58 हजार एकड़ खेतों के 19517 लाभार्थियों को 179.39 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता दी गई है। इसलिए किसान जल संरक्षण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

हरियाणा में जलाशय बनवाने के लिए सब्सिडी हेतु किसान कहां करें आवेदन

यदि आप हरियाणा के किसान हैं और आप अपने खेत में जलाशय बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बता दें कि इसके लिए सरकार की ओर से किसानों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। किसान इस योजना की अधिक जानकारी के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट Https://Cadaharyana.Nic.In/ पर जाकर ले सकते हैं। इसके अलावा किसान सूक्ष्म सिंचाई एवं कमान क्षेत्र विकास प्राधिकरण में संपर्क करके इसकी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

viralgoshti.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button