Ayushman Bharat Card Apply : ऐसे मिल रहा गरीब परिवार को 5 लाख का मुफ्त इलाज, न मिले Free में इलाज तो यहां दर्ज कराएं शिकायत
Ayushman Bharat Card Apply : ऐसे मिल रहा गरीब परिवार को 5 लाख का मुफ्त इलाज, न मिले Free में इलाज तो यहां दर्ज कराएं शिकायत
Ayushman Bharat Card Apply 2023 : देश के हर वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना यानी आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) शुरू की है ! यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है जिससे Ayushman Bharat Card Apply 2023 : देश के हर वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना यानी आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) शुरू की है ! यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है जिससे
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आप आयुष्मान कार्डधारी हैं और फिर भी आपको इलाज के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है, तो समझिए कैसे आप इसकी शिकायत कर सकते हैं और क्या है नियम? Ayushman Bharat Yojna केंद्र सरकार की योजना है और इस योजना का उद्देश्य गरीब तबके के लोगों को मुफ़्त इलाज में मदद करना है। जैसे एक पैसे वाला व्यक्ति अपना हेल्थ इन्श्योरेन्स करवाता है, ठीक इसी प्रकार Ayushman Yojana इसी तरह एक गरीब का insurance card होता है।
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कोई अस्पताल इलाज करने से मना करे तो क्या करें?
में मुफ़्त इलाज दिया जाता है लेकिन कई बार अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र कार्ड के आधार पर इलाज करने से इनकार कर देते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो कैसे शिकायत करें आप भी इसी मुश्किल में होंगे तो आईए जानते हैं आप कैसे शिकायत कर सकते हैं?
Ayushman Bharat Yojna का राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें। आप देश के किसी भी हिस्से में रहकर इस नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। ये नंबर है 1455।
इसके आलाव राज्यों के आधार पर भी अलग अलग नंबर है आप उनपर भी शिकायत कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश का 180018004444, बिहार का 104, मध्यप्रदेश का 18002332085, उत्तराखंड का 155368 इसी तरह आप अन्य राज्यों के नंबर भी देख सकते हैं।
आप जिस राज्य में रहते हैं, उस राज्य के सभी अस्पतालों में Ayushman Bharat Yojna का टोल फ्री नंबर होता है।
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कैसे होगा आपकी शिकायत का निवारण
- जब आप राज्य के टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करते हैं,
- तो आपका कॉल राज्य की राजधानी में पहुँचता है।
- आपकी शिकायत के बाद जिला स्तर की कमेटी आपकी शिकायत की जांच करती है
- और आपकी शिकायत का निवारण करती है।
- पोर्टल पर जाकर भी कर सकते हैं शिकायत
- अगर आपको टोल फ्री नंबर पर शिकायत के बाद भी निराकरण नहीं हो पा रहा है,
- तो आप Grievance Portal पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं।