Uncategorized

Solar Scheme for Farmers : खेत की सुरक्षा के लिए मिलेगी 1.43 लाख रुपए की सब्सिडी, जानें पूरी जानकारी!

Solar Scheme for Farmers : खेत की सुरक्षा के लिए मिलेगी 1.43 लाख रुपए की सब्सिडी, जानें पूरी जानकारी!

Solar Scheme for Farmers : उत्तर प्रदेश में किसानों की सबसे बड़ी समस्या अब कुछ हद तक कम हो सकती है. किसानों के खेतों में सोलर पॉवर्ड फेंसिंग लगाने का कृषि विभाग ने तैयार किया है. इससे किसानो को अपनी फसल बचाने में मदत मिलेंगी। सरकार सोलर पावर का उपकरण लगाने के लिए किसानों को सब्सिडी देने की सोच रहे है। तो यह खबर किसानो के लिए खुशखबरी है जानवरों से फसलों की सुरक्षा के लिए सरकार बना रही फूलप्रूफ प्लान।

खेत की सुरक्षा के लिए मिलेगी 1.43 लाख रुपए की सब्सिडी,

👇🏻👇🏻👇🏻

जानें पूरी जानकारी!

उत्तर प्रदेश में आवारा पशु और कई बड़ी समस्या है. ये किसानों की फसल को बुरी तरह तबाह कर देते हैं. अब निराश्रित गोवंश से खेत को बचाने के लिए यूपी सरकार ने सोलर एनर्जी से संचालित होने वाले पैनल और बाड़े को लगाने का अभियान चला रहे है। इस प्रस्ताव के मुताबिक सोलर पॉवर के बाड़े तैयार किए जाएंगे. इस फेंसिंग पर कुल 6 से 10 वॉट का करंट दौड़ता रहेगा. इसे लगाने में आने वाला आधा खर्च सरकार वहन भी करेगी, ऐसी घोषणा की गई है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

सोलर पॉवर्ड फेंसिंग से जानवरों को नहीं होगा नुकसान

सोलर पॉवर के बाड़े से फसल बचाने के पीछे मक़सद ये है कि इससे खेतों के क़रीब आने वाले निराश्रित गोवंशों का भी नुक़सान नहीं होगा. इसे छूने कर पशुओं को सिर्फ मामूली करेंट लगेगा. बता दें कि खेतों के किनारे नुकीले तार के बाड़े और इलेक्ट्रिक फेंसिंग लगाना पहले से ही प्रतिबंधित है. इन दोनों फेंसिंग में पशुओं को भारी नुकसान होता है. इलेक्ट्रिक फेंसिंग में बिजली का झटका लगने से कई पशुओं की मौत हो जाती है.

किसानों को सोलर फेंसिंग के लिए कितनी मिलेगी सब्सिडी

सूत्रों के मुताबिक सोलर फेंसिंग के तहत सौर ऊर्जा व बैटरी लगाने के लिए ज्यादा जमीन वाले किसानों को योजना के तहत लागत का 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक एक हैक्टेयर में सोलर फेंसिंग पर जितना खर्चा आएगा उसका 60 प्रतिशत या अधिकतम 1.43 लाख रुपए तक अनुदान दिया जाएगा। इससे किसानों को सोलर फेंसिंग कराने में आर्थिक रूप से मदद मिलेगी।

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के लिए आवेदन कैसे करें

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए क्या पात्रता है तथा इसको कैसे अप्लाई कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है।

यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत अगर किसान भाई सोलर फेसिंग लगाते हैं तो उन्हें सरकार आर्थिक धनराशि उपलब्ध कराएगी जिससे किसान अपने खेतों में होने वाले नुकसान से बच सकते हैं इस योजना के अंतर्गत बाढ़ लगवानी होती है जिससे पशुओं को 12 वोल्ट का झटका लगता है और पशु भाग जाते हैं इस झटके से पशुओं को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।

जैसे ही पशु इस तार के संपर्क में आएगा तो झटके के साथ सायरन भी बजने लगेगा जिससे पशु फसल बर्बाद नहीं कर पाएंगे इस योजना को कृषि विभाग द्वारा संचालित किया जाएगा और पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी जमीन के अनुसार अनुदान दिया जाएगा।

यूपी सीएम के सुरक्षा योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के सभी किसान उठा सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को अपने खेत के चारों और सोलर फेसिंग लगवानी होती है
  • जिसके लिए सरकार आर्थिक सहायता देगी

यह भी पढ़ना (Previous Post)

  • खेत के चारों ओर सोलर फेंसिंग बाड़ लगाई जाएगी जिससे पशुओं को 12 वोल्ट का झटका लगेगा
  • पशु के संपर्क में आने पर सायरन बजेगा और पशु भाग जाएंगे

कितनी मिलेगी अनुदान राशि

इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा 350 करोड़ रुपए का संचालन लक्ष्य रखा गया है इस योजना के तहत किसानों को प्रति हेक्टेयर लागत पर 60% या 1 लाख 43 हजार का अनुदान सरकार देगी।

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana की पात्रता

  •  इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है
  •  लाभार्थी के पास खुद की जमीन होना चाहिए
  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना का लाभ लघु और सीमांत किसान ही प्राप्त कर सकते हैं
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button