Old Pension Scheme

Old Pension Scheme Benefits 2023: अब सभी कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Table of Contents

Old Pension Scheme Benefits 2023: अब सभी कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना: देशभर में पुरानी पेंशन लागू करने की मांग हो रही है. इसे लेकर निर्मला सीतारमण का बहुत बड़ा बयान सामने आया. जिससे आप चौंक जाएंगे, क्या आप भी पुरानी पेंशन योजना का इंतजार कर रहे हैं, तो आपसे जुड़ी यह अहम खबर होने वाली है। क्योंकि आजकल वो आपको लगातार देखने को मिल रहा होगा. हड़ताल पर हैं

सभी कर्मचारी फिलहाल रेलवे कर्मचारी भी हड़ताल पर हैं. जिसके चलते आप देख रहे हैं कि देश में हर जगह हर साल की तरह इस बार भी माहौल खराब चल रहा है। पुरानी पेंशन के संबंध में। कई राज्यों में पुरानी पेंशन लागू हो चुकी है.

लेकिन अभी भी कई राज्यों में पुरानी पेंशन लागू नहीं हो पाई है. इस बारे में क्या है निर्णय सीतारमण का बयान? आपको इस पोस्ट के माध्यम से पूरा पता चल जाएगा इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

पुरानी पेंशन योजना पुरानी पेंशन पर अब तक की सबसे बड़ी खबर

हाल ही में एक इंटरव्यू के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान सामने आया. इसमें निर्मला सीतारमण ने कहा कि पुरानी पेंशन लागू करना इतना संभव नहीं है. क्योंकि नई पेंशन के अनुसार आपकी राशि जमा की जा रही है। यह केंद्र सरकार के पास है और राज्य सरकार पुरानी पेंशन लागू कर रही है।

फिर पुरानी पेंशन लागू होने के बाद राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से नई पेंशन योजना के तहत राशि जमा कराई. उसे ट्रांसफर करने के लिए कहा गया, जिस पर निर्मला सीतारमण का बयान सामने आया. यह राशि राज्य सरकार को हस्तांतरित नहीं की जा सकती, अन्यथा वित्तीय स्थिति खराब हो सकती है। अब देखते हैं आगे क्या होता है.

Bajaj Finance Home Loan: 48 घंटे में मिलेगा 1 से 5 करोड़ का होम लोन, अभी करे ऑनलाइन आवेदन

पुरानी पेंशन लागू हो या न हो, लेकिन पुरानी पेंशन लागू होने की उम्मीद दिख रही है।

 

इस पुरानी पेंशन के लिए उनके लोग लगातार हड़ताल पर हैं. यानी किसी भी वर्ग के कर्मचारी लगातार हड़ताल की अपील कर रहे हैं.

पुरानी पेंशन योजना कब से लागू होगी

  • फिलहाल केंद्र सरकार की तरफ से कोई अपडेट सामने नहीं आया है
  • कि आपकी पुरानी पेंशन लागू की जाए. आपको पता होगा कि 11 जनवरी 2023 को दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि केंद्र सरकार को पुरानी पेंशन लागू करने के लिए 8 हफ्ते का समय दिया गया था.
  • लेकिन अब ये समय ख़त्म होने वाला है.
  • लेकिन अभी तक केंद्र सरकार की ओर से कोई पत्र जारी नहीं किया गया है.
  • जिसमें पुरानी पेंशन लागू करने की बात कही गई है,
  • अब हो सकता है कि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट जाए और आपको पता होगा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला पुरानी पेंशन के पक्ष में हो सकता है. क्योंकि कर्मचारियों की लगातार मांग बनी रहती है.
  • पुरानी पेंशन लागू करें और आपको बता दें कि भारत के कई राज्यों ने इस पुरानी पेंशन को लागू कर दिया है।
  • ऐसे में धीरे-धीरे सभी जगह पुरानी पेंशन का सीजन चल रहा है.

 अब सभी कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

👇🏻👇🏻👇🏻

यहां क्लिंक करें

पुरानी पेंशन योजना बंद हो गई  (old pension scheme closed)

  • अब मैं आपको कुछ पुरानी बातों के बारे में बताता हूं जो आपको जरूर पता होनी चाहिए।
  • कि 1 अप्रैल 2004 के बाद पुरानी पेंशन बंद कर दी गई थी।
  • जिसके बाद नई पेंशन लाई जाएगी यानी जिसे एनपीएस न्यू पेंशन सिस्टम कहा जाता है।
  • इस तरह देखा जाए तो पुरानी पेंशन और नई पेंशन में जमीन आसमान का अंतर है।
  • इसलिए अगर पुरानी पेंशन लागू होती है तो यह कर्मचारियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.
  • जितना फायदा आपको नई पेंशन से नहीं मिलेगा उतना फायदा आपको पुरानी पेंशन से मिलेगा।
  • इसलिए पुरानी पेंशन लागू होनी चाहिए।

सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना, इन सभी कर्मचारियों को मिलेगी पेंशन

अगर आप सभी केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और केंद्र के अधीन काम करते हैं तो देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर दी गई है, जिसकी अधिसूचना जारी की गई है कि कर्मचारी ने 12 दिसंबर 2003 को केंद्र छोड़ दिया। और इन सभी का चयन अगस्त को किया गया। 31, 2004, तो हम आपको बता दें कि अब केंद्र सरकार उन सभी कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा देने जा रही है, अगर सभी कर्मचारियों का चयन 2000 में हो गया है, तो सभी को पेंशन की सुविधा दी जाएगी।

ताकि उन सभी को उनकी पूरी सुविधा का अहसास हो सके जो अन्य सरकारी कर्मचारियों को मिलती है जैसे बोनस, हाउस रेंट एचआर, डीए आदि। . प्रपत्र। 31 अगस्त 20O3 को केंद्रीय कर्मचारियों की भर्ती के लिए आवेदन पत्र। और इस कर्मचारी के अलावा IAS अधिकारी भी शामिल होंगे। जिन्हें सरकार द्वारा सेवानिवृत्ति के बाद सुमित पेंशन की सुविधा प्रदान की जाएगी, जबकि केंद्रीय सशस्त्र बलों के कर्मचारियों को इसमें शामिल नहीं किया गया है।

Tarbandi Yojana: तारबंदी योजना पर मिल रहा 50% तक अनुदान, जाने कैसे उठा सकते हैं लाभ?

केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भेजे जाने के लिए 10 की कटौती की जाती है।

सभी कर्मचारियों को बता दें कि देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन 2004 में दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा बंद कर दी गई थी और नई पेंशन योजना एनपीएस प्रणाली जारी की गई थी। और आपको बता दें कि नई पेंशन योजना के तहत साल 2004 में भर्ती हुए सभी कर्मचारियों के वेतन में 10 फीसदी की कटौती की गई है, लेकिन अब 2004 में भर्ती हुए सभी कर्मचारियों के वेतन में कटौती की गई है. 10% से। नहीं किया जाएगा।

इन सब को देखते हुए केंद्र सरकार ने वर्ष 2004 से की गई भर्ती पर सरकारी कर्मचारियों की पेंशन बहाल करने का निर्णय लिया है, जिसके तहत वर्ष 2004 में सेवानिवृत्त हुए सभी कर्मचारियों को पेंशन नहीं मिली है तो उनकी पेंशन समाप्त कर दी जाएगी. अगर कोई सरकारी कर्मचारी विकल्प चुनता है तो आदेश जारी कर 21 अक्टूबर 2030 तक एनपीएस खाता बंद कर दिया जाएगा। दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से इस प्रस्ताव के लिए कई विभागों को पत्र भेजे जा चुके हैं.

निष्कर्ष – Old Pension Scheme Benefits

  • इस तरह से आप अपना Old Pension Scheme Benefits में आवेदन कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |
  • दोस्तों यह थी आज की Old Pension Scheme Benefits के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Old Pension Scheme Benefits , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |
  • ताकि आपके Old Pension Scheme Benefits से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |
  • तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |
  • और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

viraljbs.co.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button