Free Solar Cooking StoveUncategorized

Free Solar Cooking Stove : 10 साल तक चलने वाला सोलार चुल्हा फ्री में चाहिए, यहां से करें आवेदन !

Free Solar Cooking Stove : 10 साल तक चलने वाला सोलार चुल्हा फ्री में चाहिए, यहां से करें आवेदन !

Free Solar Cooking Stove:आज के इस लेख में हम आपके लिए सोलर स्टोव से जुड़ी महत्वपूर्ण और आवश्यक जानकारी लेकर आए हैं। दोस्तों ऐसा माना जाता है कि अगर किसी देश को विकास और तरक्की करनी है तो सबसे पहले अपने देश के गरीब और पिछड़े लोगों का विकास करना जरूरी है। ताकि देश का विकास अपने आप सफल हो सके। इसे देखते हुए, भारत सरकार गरीबों के कल्याण और पिछड़े वर्गों के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं और योजनाओं की शुरुआत कर रही है।

फ्रि सोलार चुल्हा योजना का आवेदन कैसे करे इसकी

👇🏻👇🏻👇🏻

जानकारी के लिए यहां क्लिंक करें

हर गुजरते दिन के साथ रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती जा रही है. ऐसे में इंडक्शन कुकटॉप मददगार हो सकता है। लेकिन बिजली की प्रति यूनिट कीमत बढ़ रही है। ऐसे में ये दोनों तकनीकें ज्यादा समय तक कारगर नहीं रहती हैं। ऐसे में सरकार की ओर से एक नई तकनीक पेश की गई है, जिसके जरिए जिंदगी भर के लिए मुफ्त खाना तैयार किया जा सकता है. इससे दोहरा फायदा होगा कि सरकार को गैस और बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी| Free Solar Cooking Stove

फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना के लाभ. (Benefits of Free Solar Cooking Stove Scheme.)

भारत की सबसे बड़ी कंपनी Indian Oil Corporaation ने बुधवार को एक स्टेशनरी, रिचार्जेबल और इनडोर खाना पकाने के चूल्हे का अनावरण किया, इस चूल्हे से आप हमेशा सौर ऊर्जा का उपयोग करके खाना बना सकते है। इस स्टोव को बस एक बार खरीदना है उसके बाद आपको कोई मेंटेनन्स का चार्ज नहीं आएंगा।

यह चूल्हा आपको उबालने, भाप देने, तलने और फ्लैटब्रेड बनाने जैसे कई अलग-अलग कामो में मदद करता है। बिजली खत्म होने या बादल छाए रहने पर भी यह बिजली का उपयोग कर सकता है।

इसका उपयोग डेसर्ट बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। यह चूल्हा जल्द ही खरीदने के लिए मार्केट में उपलब्ध होगा और यदि बहुत से लोग इसे चाहते हैं तो यह सस्ता भी हो सकता है।

सोलर स्टोव की कीमत और सब्सिडी. (Solar stove price and subsidy.)

अगर आप बाजार में इस प्रकार का Solar Stove खरीदने के लिए जाते हैं तो इसकी कीमत 13000 से 15000 के बीच होगी परन्तु सरकार ने सब्सिडी योजना के तहत इस चूल्हे को आप 8000 से लेकर 9000 की बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध कराया जायँगा। Free Solar Cooking Stove

Goat Farming Subsidy 2023: बकरी पालन के लिए मिलेगा 10 लाख रुपये अनुदान ऐसी करे ऑनलाइन आवेदन

सोलर चूल्हा योजना क्या है (What is Solar Chulha Yojana)

  • सोलर चूल्हा योजना के तहत महिलाओं को सोलर गैस पर सब्सिडी दी जाएगी। जो बिजली से चार्ज होगी और सोलर से भी चलेगी।
  • इसमें छत पर पैनल प्लेट और नीचे किचन में चूल्हा रखा जाएगा। ताकि महिलाएं खाना बना सकें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6,7,8
  • फरवरी 2023 को बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह 2023 कार्यक्रम के तहत इस योजना की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल
  • के सोलर ट्विन कुकटॉप मॉडल को लॉन्च करेंगे। इस चूल्हे की खासियत यह है कि इसे धूप में रखने की जरूरत नहीं पड़ती। इस
  • योजना के माध्यम से आप आने वाले समय में अधिक से अधिक परिवारों की रसोई में सोलर चूल्हा देखेंगे। इस योजना का लाभ
  • अधिक से अधिक परिवारों को दिया जाएगा। इस योजना के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इथेनॉल मिश्रित ईंधन शुरू करने जा रहे हैं।

सोलर स्टोव पर कितनी सब्सिडी मिलती है (How much subsidy is available on solar stove)

  • सोलर स्टोव के लिए सरकार निम्नलिखित सब्सिडी प्रदान करती है-
  • सोलर स्टोव की कीमत करीब 15 हजार रुपए होगी।
  • इस सोलर स्टोव पर सब्सिडी देने के बाद इसकी कीमत 9 से 10 हजार के बीच आएगी।
  • इंडियन ऑयल अब इस चूल्हे को लॉन्च कर रही है।
  • फ्री सोलर कुकिंग स्टोव ताजा खबर
  • आपको बता दें कि इस योजना से न केवल भारत में पेट्रोलियम ईंधन के उपयोग में कमी आएगी। साथ ही गरीब और पिछड़े वर्ग के
  • लोगों के खर्चों में भी कमी आएगी। सौर ऊर्जा से चलने वाले चूल्हे न सिर्फ पर्यावरण के लिए फायदेमंद होंगे। साथ ही महिलाओं की
  • स्थिति में भी सुधार होगा।

फरवरी के अंत तक सरकार द्वारा आयोजित इस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मुफ्त सौर ऊर्जा चूल्हा देने की घोषणा कर सकते हैं. इस योजना से भारत के गरीब और पिछड़े वर्ग के 75 लाख से अधिक लोगों को लाभ होगा।

Solar Stove For Cooking Benefits

कोरोना 19 के बाद से वैश्विक स्तर पर पेट्रोल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। जिससे गैस सिलेंडर और एलपीजी ईंधन के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन इस योजना के बाद आप चूल्हे का इस्तेमाल सौर ऊर्जा से ही कर सकेंगे। जिससे आम नागरिकों के खर्च में कमी आएगी।

इस योजना के माध्यम से भारत में पेट्रोलियम और एलपीजी ईंधन के उपयोग में कमी आएगी। साथ ही सुरक्षित और स्वच्छ ऊर्जा का प्रसार होगा। इस योजना के माध्यम से आम नागरिकों और पिछड़े वर्ग के लोगों को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त चूल्हा और लाभ प्रदान किया जाएगा।

Ladli Behna Yojana Village List 2023 : लाडली बहना योजना का लिस्ट हुआ जारी , ऐसे चेक करें अपना नाम

आवेदन कैसे करें

अगर आप आवेदन करना चाहते है तो आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर एक फॉर्म भरना होगा और उन्हें सोलर पैनल के आकार और आप कितना बर्नर इस्तेमाल करना चाहते हैं, इन सभी के बारेमे उस फॉर्म पर जानकारी दर्ज करनी है।

10 साल चलेगा ये चूल्हा

अभी चूल्हे की कीमत 18,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच है। लेकिन अगर वे बहुत सारे (2-3 लाख) चूल्हे बनाते हैं, तो यह सस्ता हो जाएगा और कुछ सरकारी सहायता मिलती है,प्रत्येक वस्तु की लागत की कीमत 10,000 रुपये से 12,000 रुपये के बीच हो सकती है। Free Solar Cooking Stove

viraljbs.co.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button