Uncategorized

E Shram Card Payment 2023 : ई श्रम कार्ड का इस महीने का ₹1000 आना शुरू, ऐसे चेक करें?

E Shram Card Payment 2023 : ई श्रम कार्ड का इस महीने का ₹1000 आना शुरू, ऐसे चेक करें?

E Shram Card Payment 2023 :- आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी देश की जनता के हित के लिए दिन प्रतिदिन तरह-तरह की योजना ला रही है। आपको पता होगा कि हाल ही में देश की सबसे बड़ी योजना पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जारी की गई थी। इसके अलावा प्रधानमंत्री द्वारा देश के श्रमिक एवं मजदूर वर्ग के लोगों के लिए E-Shram Card Yojana शुरू की गई थी। जिसके माध्यम से सरकार गरीबों को आर्थिक मदद का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य योजना शुरू की थी। ई श्रम कार्ड योजना देश की दूसरी सबसे बड़ी योजना में से एक है।

इस योजना के तहत देश के करोड़ों गरीब मजदूर लोग जुड़े हुए हैं। यदि अगर आप भ E-Shram Card Yojana में रजिस्टर कर रखा है तो आप सभी के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। खुशखबरी यह है कि इस योजना के तहत सभी श्रमिक वर्ग के नागरिकों को सरकार हर महीने ₹1000 की किस्त सीधे श्रमिकों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है। ऐसे में अभी-अभी इस योजना के माध्यम से इस महीने का किस्त जारी कर दिया गया है। यदि अगर आप भी जाना चाहते हैं कि इस महीना का ₹1000 किस्त आपके खाता में आया है या नहीं तो फिर आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक जरूर पढ़ें। ताकि आपको भी पता चल सके आपके बैंक खाता में इस श्रम कार्ड योजना के माध्यम से ₹1000 के आया है या नहीं।

ई श्रम कार्ड के फायदे (Benefits of e labor card)

पेंशन योजनाओ का फायदा मिलेगा।
अगर कोई मजदूर दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे 100000 की राशि दी जाएगी, इसके विपरीत यदि उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्यों को आर्थिक सहायता के लिए सरकार 200000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी।
इस कार्ड से आपको सरकारी योजनो का लाभ मिलेगा।

ई श्रम कार्ड का इस महीने का ₹1000 आना शुरू,

👇🏻👇🏻👇🏻

ऐसे चेक करें अपना नाम

E Shram Card Payment Status Check Online 2023

दोस्तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि सभी श्रमिक कार्ड धारकों को सरकार ने इस महीने की किस्त के ₹1000 सभी के खातों में सभी श्रम कार्ड धारकों के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। ऐसे में कई लोगों के खातों में किस्त का पैसा जमा नहीं हुआ है।

इसकी जानकारी के लिए आप E-Shram Card ₹1000 Payment Status Check कर सकते हैं। जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है तो आप आर्टिकल पढ़ना जारी रखें। बता दें कि यदि अगर आपने E-Shram Card Yojana में आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर दिया होगा तो आपके मोबाइल नंबर पर किस्त जमा होने का मैसेज प्राप्त हो गया होगा।

इसके अलावा अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में ₹1000 आए या नहीं तो आप अपने बैंक में जाकर अपनी बैंक की पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। जिसमें आपको पता लग जाएगा कि आपके खाते में किस्त आई है या नहीं। इसके अलावा आप ई-श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर के माध्यम से पेमेंट की स्टेटस देख सकते हैं

 ईश्रम कार्ड भुगतान स्थिति जांच 2023 (E-Shram Card Payment Status Check 2023)

  1. Q. ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से?
    ई श्रमिक कार्ड का पैसा मोबाइल से चेक करने के लिए PFMS की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कीजिये। इसके बाद स्क्रीन में Know Your Payment विकल्प को सेलेक्ट करें। फिर अपना बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और वेरिफिकेशन कोड भरकर सबमिट कीजिये। इसके बाद ओटीपी कोड वेरीफाई करके श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते है।
  2. Q. ए श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा 2023?
    अब अगली किस्त 1000 रुपये की 10 मार्च 2023 के बाद आने की उम्मीद है. अगर आपके पास भी e-Shram कार्ड है और आप यूपी में रह रहे हैं तो अगली किस्त 1000 रुपये मिल सकती है

KCC Loan 2023 Online Apply: किसान क्रेडिट कार्ड योजना पाये 5 लाख का लोन,यहाँ से करें आवेदन

ई श्रम कार्ड भत्ता राशि 2023 (e labor card allowance amount 2023)

भारत के सभी श्रमिकों के लिए नई खुशी की खबर सामने आ चुकी है जिसके अंतर्गत अगर आपके पास भी श्रम कार्ड है तो आप के लिए भारत सरकार द्वारा ₹1000 की राशि प्रदान की जा रही है जो कि आप सभी श्रमिकों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ही E Shram Card Bhatta योजना के तहत आपके बैंक खाते में सिंगल क्लिक के जरिए राशि ट्रांसफर कर दी गई है इसके तहत आपके बैंक खाते में राशि पहुंच चुकी होगी जिसकी जांच आप ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपने अभी तक योजना के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं की है तो आपके लिए श्रमिक योजना की संपूर्ण जानकारी एवं भत्ता राशि की जानकारी प्राप्त करने हेतु बने रहना होगा।

ई श्रम कार्ड भत्ता के लिए पात्रता श्रमिक (Eligibility Workers for E Shram Card Allowance)

PNB e Mudra Loan 2023 :पंजाब नॅशनल बँक देगीं सिर्फ 5 मिनिंट में 50 हजार रुपये तक पर्सनल लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  •  छोटे और सीमांत किसान
  • कृषि मजदूर
  • सब्जी और फल विक्रेता
  • प्रवासी कामगार
  • बटाईदार ईंट भट्ठा मजदूर
  • मछुआरे देखा मिल श्रमिक
  • पशुपालन कार्यकर्ता
  • बीडल रोलिंग
  • लेबलिंग और पैकिंग
  • बढ़ई रेशम उत्पादन श्रमिक
  • असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिक आदि

viraljbs.co.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button