BPL Ration Card UpdateRation Card UpdateUncategorized

BPL Ration Card Update 2023: अब केवल ये लोग बनवा सकतें है Ration Card, इन्ही को मिलेगा अब लाभ, देखें सरकारी नए नियम.

BPL Ration Card Update 2023: अब केवल ये लोग बनवा सकतें है Ration Card, इन्ही को मिलेगा अब लाभ, देखें सरकारी नए नियम.

BPL Ration Card Update 2023: दोस्तों, देश में राशन कार्ड (Ration Card) इसलिए जरूरी हे ताकि लोगों को सस्ती दरों पर सरकार से राशन मिल सके। कोरोना के दोरान खाने के तेल से लेकर गेहूं, नमक तक सब कुछ सरकार ने बांटा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि राशन कार्ड ( Ration Card Update) पर सभी को मुफ्त राशन नहीं मिलता है. राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी बातें होती है उसके अनुसार लोगों को कागजात पेश करने होते हैं।

अब केवल इन लोगों को मिलेगा राशन का लाभ

👇🏻👇🏻👇🏻

यहाँ क्लिक कर देखिए सरकारी नियम

यदि बीपीएल राशन कार्ड (Ration Card) सूची 2023 में है, तो आपको सबसे पहले यह स्पष्ट करना होगा कि आपकी वार्षिक आय 18000 रुपये से कम होनी चाहिए। यदि ऐसा है, तो आपको सूची (Ration Card List ) शामिल किया जाएगा। यदि यह से कम हे तो आपको आयुष्मान कार्ड सूची और बीपीएल राशन कार्ड सूची दोनों के लिए पात्र माना जाएगा और दोनों सूचियों में आपका नाम दिखाई देगा।

बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for BPL Ration Card)

परिवार के सभी सदस्यों की तस्वीर

  • जाति प्रमाण पत्र
  • परिवार पहचान पत्र
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • बीपीएल आवेदन पत्र
  • पुराना राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड पेन कार्ड

आपको बता दें कि सरकार के पास परिवार पहचान पत्र शिकायत पोर्ट में राशन कार्ड (Ration Card) शिकायत के तहत राशन कार्ड का विकल्प है। इसके लिए ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है। यदि आप बीपीएल कार्ड (BPL Ration Card Update) के लिए जरूरी चीजें पूरी करते हैं तो आपको पोर्टल पर जाकर अपना परिवार आईडी नंबर और सदस्य हरियाणा का चयन करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

अब आपको उस ओटीपी को भरकर सबमिट करना होगा। बीपीएल राशन कार्ड सूची के तहत ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है। आपको बता दें कि यह नियम सिर्फ हरियाणा के लिए है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

राशन कार्ड खबर BPL Ration Card Update

अगर आपके पास भी राशन कार्ड (Ration Card) है और आप इसके जरिए सरकार की ओर से मुफ्त टाशन का लाभ लेते हैं तो यह खबर आपके लिए है। कुछ मीडिया रिपोट्र्स और सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि अपात्र राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा कार्ड सरेंडर (Ration card Surrender) करने के लिए कहा जा रहा है।

साथ ही अपात्रों से वसूली की भी सरकार सोच रही है। अवट में यह भी बताया गया कि ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अब इस पर सरकार की तरफ से बयान आया है.

 Ration Card में कोई आदेश नहीं दिया BPL Ration Card Update

ऐसी किसी भी अफवाह पर यूपी सरकार ने लगाम लगाई है। पिछले दिनों लाभार्थियों के बीच यह खबर तेजी से फैली थी। यही नहीं कुछ जिलों में राशन कार्ड सटेंडर करने वालों की भी कतारें देखी गई, लेकिन अब सरकार की ओर से राशन कार्ड सरेहर (Ration Card Surrender) करने या करने का कोई आदेश नहीं दिया गया है, यह बुद्ध अफवाह है।

सरकार के बयान के बाद लाखों राशन कार्ड (Ration Card) हितग्राहियों को राहत मिली है। राज्य खाद्य आयुक्त ने यह भी आदेश दिया कि इस अफवाह को फैलाने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

भ्रामक खबरें फैलाई जा रही हैं Latest Update About RationmCard

राज्य खाद्य आयुक्त ने अफवाहों पर विराम लगाते हुए कहा कि राशन कार्ड सत्यापन ( Ration Card Verification ) एक सामान्य प्रक्रिया है यह सरकार द्वारा समय-समय पर किया जाता है।

राशन कार्ड (Ration Card) सरेंडर और नई पात्रता शर्तों से संबंधित नामक रिपोर्ट प्रसारित की जा रही है। साथ ही यह भी साफ हो गया है कि सरकार द्वारा टान की कोई वसूली नहीं की जाएगी।

Ration Card Rules

घरेलू राशन काड़ों की पात्रता / अपात्रता मानदंड 2014 निर्धारित किया गया था। उसके बाद कोई बदलाव नहीं किया गया। इसके अलावा राशन कार्डों का आवंटन 2011 की जनगणना के आधार पर ही किया गया है।

राशन कार्ड धारक ( Ration Card Holder) को पक्का घर, बिजली कनेक्शन या एकमात्र शस्त्र लाइसेंस धारक या मोटर साइकिल का मालिक होने और मुर्गी पालन / गाय पालन में लगे होने के आधार पर अपात्र घोषित नहीं किया जा सकता है। सभी पात्र नागरिकों को राशन कार्ड ( Ration Cart)) जारी किया जाता है।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button