Awas Yojana July New LisUncategorized

Awas Yojana July New List : लो आ गई आवास योजना की नई लिस्ट, देखे अब किसे मिलेगा बेनिफिट ज्यादा

Awas Yojana July New List : लो आ गई आवास योजना की नई लिस्ट, देखे अब किसे मिलेगा बेनिफिट ज्यादा

Awas Yojana July New List : प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की घोषणा देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न से ठीक पहले की थी ! आवास योजना 25 जून 2015 को शुरू की गई थी ! इस PMAY योजना से मुख्य रूप से निम्न आय वर्ग और मध्यम आय वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है ! इस योजना के तहत सरकार द्वारा 31 मार्च 2022 तक 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है ! पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की राशि में सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है !

पीएम आवास योजना की नई लिस्ट देखने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
यहां क्लिक करें

सरकार इस योजना को बड़े पैमाने पर लागू करने की कोशिश कर रही है. प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) 2023 मोदी सरकार द्वारा लाई गई सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है ! सरकार इस योजना के जरिए करोड़ों लोगों को घर मुहैया कराने में सफल रही है ! PMAY सूची 2023 कैसे देखें और पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें आदि के बारे में जानेंगे !

PM Aawas Yojana List ऐसे करें चेक

उम्मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाएं !

यह भी पढ़ना (Previous Post)

  • अब आपके सामने इस पोर्टल का होमपेज खुल जाएगा !
  • अब होमपेज पर मेन्यू बार में सबसे ऊपर Awassoft के विकल्प पर क्लिक करें !
  • अब आप यहां रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करें !
  • यह विकल्प आपको ड्रॉप डाउन मेनू में मिलेगा !
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे !
  • अब यह बँक दे रहा है सिर्फ 10 मिनिंट मे 5 लाख रुपये पर्सनल लोन, सिर्फ ये तरीका अपनाए तुरंत पैसा खाते मे होगा जमा |

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 (Awas Yojana July New List)

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) को पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था ! यह भारत सरकार द्वारा ग्रामीण गरीबों के लिए बनाई गई एक कल्याणकारी योजना है ! इसी की तर्ज पर सरकार ने 2015 में शहरी गरीबों के लिए यह योजना शुरू की थी. जिसकी समाप्ति अवधि 2023 तक रखी गई थी ! इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) 2023-24 को शुरू करने का सरकार का उद्देश्य 2023 से 2024 तक सभी के लिए घर उपलब्ध कराना है !

PMAY योजना में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज ?

  • आधार कार्ड
  • वोटिंग लाइसेंस
  • वेतन प्रमाण पत्र
  • पण कार्ड
  • बैंक के खाते का विवरण
  • मकान न होने का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल फोन नंबर

PM Awas Yojana के लिए कितनी राशि मिलती है?

अगर आपने भी इस साल की सूची में अपना नाम देखा है तो आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहेंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की राशि कितनी है !

यह भी पढ़ना (Previous Post)

आपको बता दें कि इस योजना का उद्देश्य ईडब्ल्यूएस के तहत आने वाले परिवारों को सस्ती कीमत पर घर उपलब्ध कराना है ! केंद्र सरकार ने घर बनाने के लिए 1.5 लाख रुपये तक की सहायता देने का फैसला किया है. ऐसे सभी लाभार्थी जिनके नाम नवीनतम पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) सूची में उल्लिखित हैं, उन्हें इस प्रथागत प्रावधान के तहत लाभ मिलेगा !

Pradhan Mantri Awas Yojana सूची 2023

देश के सभी लोगों के पास अपना घर हो इसके लिए केंद्र सरकार पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) चला रही है ! इस PMAY योजना के तहत सरकार द्वारा उन लोगों को घर बनाने के! लिए धनराशि दी जाती है जिनके पास पक्का घर नहीं है ! योजना का लाभ अब तक देश के लाखों लोग उठा चुके हैं ! इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्रों के लिए 1,20,000 रुपये और पहाड़ी क्षेत्रों के! लिए 1,30,000 रुपये की राशि सरकार द्वारा दी जाती है ! अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आप चेक कर सकते हैं! कि आपका नाम इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) लिस्ट में आया है या नहीं !

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button