Anganwadi Labharthi Yojana 2023Uncategorized

Anganwadi Labharthi Yojana 2023 : प्रत्येक महीने मिलेंगे 1500 रुपये 1 से 6 साल के बच्चों को ?

Table of Contents

Anganwadi Labharthi Yojana 2023 : प्रत्येक महीने मिलेंगे 2500 रुपये 1 से 6 साल के बच्चों को ?

Anganwadi Labharthi Yojana 2023 :- आपको बता दें कि सरकार के द्वारा आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2023 को आरंभ किया गया है। आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 1 से 6 साल के बच्चों के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी गर्भवती महिलाओं और 6 साल तक के बच्चों के लिए पोषण के लिए पका हुआ भोजन व सूखा राशन सीधें लाभार्थी को आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से प्रदान करती थीं। परंतु जैसा कि आप सभी जानते हैं आज से कुछ महीनों पहले हमारे देश में कोरोनावायरस काफी तेजी से फैल रहा था।

जिसके वजह से अब सरकार पका हुआ भोजन व सूखा राशन के बदले सहायता राशि सभी गर्भवती महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधें प्रदान करती है। ताकि गर्भवती महिला और बच्चों के भरण पोषण में किसी भी तरह के रुकावट की समस्या नहीं आये और इस Anganwadi Labharthi Yojana 2023 का फायदा लाभार्थी को मिल सके। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र से जुड़ा होना अनिवार्य है।

इन बच्चों को मिलेंगे 1500 रुपये प्रत्येक महीने

आपको बता दें कि यह योजना अभी बिहार राज्य में चल रहा है। बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना की शुरुआत बिहार राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा की गई थी। दरअसल आपको बता दें कि इस योजना का लाभ केवल 6 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को प्रदान किया जाता है। जैसा कि आप सभी को पहले हम बता चुके हैं कि पिछले वर्ष देश में कोरोना महामारी की वजह से सभी राज्य में लॉकडाउन लगा दिए गए थे।

प्रत्येक महीने मिलेंगे 1500 रुपये 1 से 6 साल के बच्चों को ?

👇🏻👇🏻👇🏻

यहां ऑनलाइन आवेदन करें

जिससे कि देश की स्कूल कॉलेज सरकारी संस्थाएं बंद पड़े थे। इसी के वजह से इस योजना के लाभार्थी को लाभ से वंचित रहना पड़ा था। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत रजिस्टर लाभार्थी तक सुविधा पहुंचाने के लिए लाभार्थी के बैंक खाते में 6 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को मिलने वाले पका भोजन और सूखे राशन का आर्थिक सहायता राशि भेजना शुरू कर दी हैं।

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत 1 से 6 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को प्रत्येक माह 1500 रुपये की आथिक सहायता दी जाती है। ताकि इस पैसे की मदद से गर्भवती महिला अपने और अपने बच्चों का पोषण का ख्याल रख सकें।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को सीधे बैंक खाते में पैसा भेजे जाते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने आंगनबाड़ी केंद्र से संपर्क करना होगा या आप ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि सरकार के द्वारा इस योजना का आधिकारिक वेबसाइट भी जारी कर दिया है।

Anganwadi Labharthi Scheme 2023 का लाभ

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2023 का लाभ सिर्फ गर्भवती महिलाओं और 1 से 6 साल तक के बच्चों को दी जाती हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में 1500 रुपये DBT के माध्यम से भेजे जाते हैं। जिससे कि लाभार्थी पोषण आसानी से कर सके और स्वास्थ्य रह सकें। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ केवल आंगनबाड़ी से जुड़े गर्भवती महिलाओं और बच्चों को मिलेगा।

PNB e Mudra Loan 2023 :पंजाब नॅशनल बँक देगीं सिर्फ 5 मिनिंट में 50 हजार रुपये तक पर्सनल लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Anganwadi Labharthi Yojana 2023 का दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • चालू मोबाइल नंबर
  • लाभार्थी बच्चे का प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पर खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपकों इस होम पेज पर बिहार के अंतर्गत आने वाली आंगनबाड़ी में पहले से निलंबित लाभार्थी को कोरोनावायरस के संक्रमण
  • को देखते हुए आंगनबाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में
  • भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खोलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको प्रपत्र भरने के लिए यहां क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को सही सही भरना होगा।
  • इसके बाद मांगे गए दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद कैप्चा कोड को सही सही भरना होगा।
  • अब आपको एक विकल्प दिखाई देगा रजिस्टर करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।
  • इस प्रकार आप ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

आपको बता दें कि यदि अगर आप ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले अपने आंगनबाड़ी केंद्र पर जाना होगा।

  • आंगनबाड़ी केंद्र पर इस योजना का आवेदन फॉर्म आपको देगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही सही भरना होगा।
  • इसके बाद इस आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गये दस्तावेज को अटैच करना होगा।
  • इसके बाद इस आवेदन फार्म को उसी आंगनबाड़ी केंद्र पर जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

1 से 6 वर्ष के बच्चों को मिलेंगे 1500 रुपये हर महीने

ये योजना बिहार राज्य में चल रही है, जिसकी शुरुआत वहां के माननीय मुख्यमत्री नितीश कुमार द्वारा की गयी थी। इस योजना का लाभ 6 वर्ष तक के बच्चों और साथ ही गर्भवती महिलाओं को मिलता है। जैसे की हम जानते ही हैं की पिछले साल से देश कोरोना महामारी की वजह से सभी जगह लॉकडाउन चल रहा था।

इस वजह से न ही स्कूल खुले और न ही आंगनबाड़ी ही खुल पा रही थी। इस वजह से सभी लाभार्थिओं को योजना के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित रहना पड़ रहा था।

KCC Loan 2023 Online Apply: किसान क्रेडिट कार्ड योजना पाये 5 लाख का लोन,यहाँ से करें आवेदन

इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने लाभर्थियों तक सुविधा पहुंचाने के लिए सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में सूखे राशन और पके भोजन के बदले की धनराशि भेजनी शुरू की। ये धनराशि कुल 1500 रूपए की है जो सभी लाभर्थियों को बैंक खतों के माध्यम से प्राप्त होगी। ताकि वो सभी अपने खान पान और पोषण का ध्यान रखें और स्वस्थ रह सकें।

सरकार ने इस लिए आधिकारिक वेबसाइट की भी शुरुआत की। ताकि जो भी नए लाभार्थी हों वो इस वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे ही आवेदन कर सकें।

Anganwadi Labharthi Yojana का इन्हे मिलेगा लाभ

Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ सभी गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताएं और 6 वर्ष तक के बच्चों को मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत उनके बैंक खाते में 1500 रूपए की आर्थिक सहयता भेजी जाएगी जिससे वो अपने पोषण के लिए प्रयोग कर सकें। जो महिलाएं और बच्चे आंगनबाड़ी से जुड़े हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। Anganwadi Labharthi Yojana 2023

viraljbs.co.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button